आज ही खरीद लें ये 5 अचार, स्वाद के साथ अच्छी सेहत का मिलेगा उपहार

on April 02, 2020

Buy pickles online

भोजन में यदि अचार को भी शामिल कर लिया जाए तो इसका न केवल स्वाद बढ़ जाता है, बल्कि सेहत को भी इसके कई फायदे मिलते हैं। जिन चीजों के अचार तैयार किये जाते हैं, ये जरूरी कि नहीं कि वे हर मौसम में आसानी से उपलब्ध हों या फिर हमेशा उनका उसी रूप में सेवन किया जा सके, जिस रूप में वे हमें प्राप्त होते हैं। ऐसे में इनका अचार बनाकर रखना और उनका सेवन करना फायदे का सौदा होता है। यहां हम आपको ऐसे ही 5 स्वादिष्ट और सेहतमंद अचार के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर खरीदकर रखना चाहिए।

आंवले का अचार 

अक्टूबर से अप्रैल तक ही आंवले का सीजन होता है। ऐसे में आंवले के सेहत के लिए फायदों को देखते हुए इसका अचार बनाकर रखना एक बढिया विकल्प होता है, ताकि हर मौसम में आप आंवले का स्वाद तो ले ही सकें, साथ ही अपनी सेहत को भी दुरुस्त रख सकें। बेहद स्वादिष्ट लगने वाला आंवला का अचार खट्टे के साथ हल्का मीठापन और ठंडक भी लिये रहता है। कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि विटामिन सी जो कि आंवले के अचार के जरिये आपके शरीर में प्रवेश करता है, इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और कई खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से यह शरीर का बचाव करता है। आंवले के अचार में और भी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, डाययूरेटि एसिड और पोटैशियम की मौजूदगी होती है, जो शरीर को स्वस्थ बनाये रखते हैं। 

नींबू का अचार 

यह बेहद स्वादिष्ट होता है और प्रायः सभी घरों में मिल जाता है। यदि आपके घर में नींबू का अचार नहीं है तो आपको इसे तुरंत खरीद लाना चाहिए, क्योंकि इससे भी न सिर्फ आपके भोजन के स्वाद में चार चांद लग जाता है, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी यह बड़ा ही फायदेमंद होता है। वर्षों तक ताजा बने रहने वाले नींबू के अचार की खासियत यह है कि बुखार में यदि आप कुछ खा नहीं पा रहे हैं तो इसका सेवन एक तरह से दवाई की तरह काम करता है। वर्ष 2014 में जापान में किये गये एक शोध में पाया गया कि आपके पाचन तंत्र को तो यह दुरुस्त करता ही है, साथ में अपच जैसी समस्या को दूर कर देता है। सेहत को इससे कभी भी नुकसान नहीं पहुंचता। 

लहसुन का अचार 

महाऔषधि के तौर पर लहसुन की आयुर्वेद में पहचान है। लहसुन का अचार बहुत ही स्वादिष्ट होता है। भोजन करते वक्त इसे भी साथ में ग्रहण करने से आपके मुंह का स्वाद ही बदल जाता है। साथ ही स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बेहद लाभदायक भी होता है। इसमें न केवल एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, बल्कि एंटी बैक्टीरियल गुण के साथ एंटीआक्सीडेंट, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुणों से भी लहसुन का अचार परिपूर्ण होता है। कई शोध बता चुके हैं कि यदि आप लहसुन के अचार का सेवन करते हैं तो इससे जो खराब कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में मौजूद रहता है, वह फिल्टर होकर निकल जाता है। 

हरी मिर्च का अचार 

हरी मिर्च का सेवन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसका अचार भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे भी आपको खरीदना चाहिए, क्योंकि मुंह का स्वाद बदलने के अलावा गर्मी के दिनों में यह आपको लू से बचाता है। रुसी वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि एंटी ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर्स के इसमें होने की वजह से पाचन तंत्र आपका सुरक्षित रहता है और अपच, गैस व कब्ज जैसी समस्याएं आपको परेशान नहीं करती हैं। हरी मिर्च के अचार में एंटी बैक्टीरियल तत्वों की भी मौजूदगी से बुरे बैक्टीरिया शरीर के खत्म होते हैं और इम्युन सिस्टम मजबूत बनता है। ब्लड शुगर के स्तर को शरीर में यह नियंत्रण में रखता है। 

लाल मिर्च का अचार 

लाल मिर्च का अचार भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है। साथ ही सेहत को कई तरीके से यह लाभ पहुंचाता है। कई शोध बता चुके हैं कि इसमें मौजूद कैप्सासिन नामक तत्व स्तन कैंसर के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं के विकास को अवरुद्ध कर देता है। भूख लगने की प्रक्रिया को धीमा करके यह वजन घटाने में मददगार होता है। रक्त प्रवाह को सुचारु बनाने के साथ शरीर में पोषक तत्वों के प्रवाह को भी यह बढ़ाने का काम करता है। सर्दी-जुकाम और साइनस को भी यह दूर भगाता है। 

निष्कर्ष 

ये पांचों ही अचार स्वाद से परिपूर्ण तो होते ही हैं, लेकिन इनमें जो सेहत के लाभ पहुंचाने वाले गुण छिपे हैं, वे इनकी महत्ता को और बढ़ा देते हैं। इसलिए आपको बिना देर किये इन पांचों अचार को खरीदकर अपने घर में रख देना चाहिए और इनका सेवन भी करते रहना चाहिए, ताकि अच्छे स्वाद के साथ अच्छी सेहत पर भी आपका हक बना रहे।

LEAVE A COMMENT

Please note, comments must be approved before they are published


BACK TO TOP